Skoda cars नई दिल्ली, 01 नवंबर 2025: 2025 साल स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ है। कंपनी ने भारत में अपने 25 साल पूरे किए और इसी वर्ष अक्टूबर में अब तक की सर्वाधिक वार्षिक और मासिक बिक्री का रिकॉर्ड तोड़ दिया।जनवरी से अक्टूबर 2025 के बीच स्कोडा ऑटो इंडिया ने 61,607 कारों की बिक्री दर्ज की, जो 2022 में बनाए गए 53,721 यूनिट्स के पिछले वार्षिक रिकॉर्ड को भी पार कर गया। वहीं, अक्टूबर 2025 में 8,252 से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ कंपनी ने अब तक की सबसे बड़ी मासिक बिक्री का कीर्तिमान भी स्थापित किया।
नगर निगम कोरबा में फाइलें रहस्यमयी ढंग से गायब, नेता प्रतिपक्ष ने मुख्य सचिव से की शिकायत
बिक्री में तेजी का मुख्य कारण – काइलैक और अन्य मॉडल्स
स्कोडा की इस शानदार वृद्धि में सबसे बड़ी भूमिका रही कंपनी की पहली सब-4 मीटर एसयूवी ‘काइलैक’, जिसकी बिक्री लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा ब्रांड की फ्लैगशिप 4×4 कोडियाक, लोकप्रिय कुशाक और स्लाविया मॉडलों ने भी बिक्री को नई ऊँचाई दी।विशेष रूप से ऑक्टैविया आरएस की लॉन्चिंग के दौरान मात्र 20 मिनट में यह मॉडल पूरी तरह बिक गया, जिससे स्कोडा ऑटो इंडिया की लोकप्रियता और ग्राहक विश्वास की पुष्टि हुई।
हिंदू क्रांति सेना ने हसदेव महाआरती रद्द की
आशीष गुप्ता का बयान
ब्रांड डायरेक्टर आशीष गुप्ता ने कहा,
“हमने 2025 की शुरुआत भारत में ब्रांड को मज़बूती से आगे बढ़ाने और नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने के संकल्प के साथ की थी। अब तक की सबसे बड़ी बिक्री हमारे दृष्टिकोण, दृढ़ संकल्प और तेज़ कार्यान्वयन का प्रमाण है।”
उन्होंने आगे कहा कि नई और आकर्षक मॉडलों की पेशकश, 318 ग्राहक टचप्वाइंट्स तक विस्तारित नेटवर्क, और नई भौगोलिक क्षेत्रों में उपस्थिति ने इस 25वें वर्ष को भारत में अब तक का सबसे सफल वर्ष बनाया।
प्रोडक्ट इनोवेशन और नेटवर्क विस्तार
स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी काइलैक के साथ ग्राहकों का ध्यान आकर्षित किया। अब तक 40,000 से अधिक यूनिट्स बिक चुकी हैं।इसके अलावा, कुशाक और स्लाविया लिमिटेड एडिशन ने ग्राहकों के लिए ब्रांड को और आकर्षक बनाया।कोडियाक 4×4 ने लक्ज़री अनुभव को नई ऊँचाई दी।स्कोडा का नेटवर्क अब 180 शहरों में 318 ग्राहक टचप्वाइंट्स तक फैला है। कंपनी ने भारत में स्थानीय रूप से निर्मित स्लाविया, कुशाक और काइलैक की 2,00,000 से अधिक कारें बेचकर मील का पत्थर भी हासिल किया।
ब्रांड की विशिष्ट पहचान
स्कोडा ने अर्थपूर्ण कहानियों और संवेदनशील संदेशों के माध्यम से ब्रांड पहचान को मजबूत किया। भारत पहला बाज़ार बन गया जिसने पूरे नेटवर्क का 100% रीब्रांडिंग नई कॉर्पोरेट आइडेंटिटी और डिज़ाइन के साथ पूरा किया।लोकप्रिय अभियान ‘आई लव माई डोडा’ ने ग्राहकों को केंद्र में रखकर ब्रांड के प्रशंसक-आधारित दृष्टिकोण को प्रदर्शित किया।
ग्राहक अनुभव और भरोसा
स्कोडा ऑटो इंडिया ने ग्राहकों के अनुभव और सेवा उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित किया। कंपनी का लक्ष्य है कि 2025 के अंत तक कर्मचारियों की संख्या 50% बढ़ाकर 7,500 से अधिक कर दी जाए।इसके अलावा, 25,000 से अधिक ट्रेनिंग डे में निवेश कर आफ्टरसेल्स गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि को और ऊँचा उठाया जाएगा।हाल ही में हुए ‘फैन्स ऑफ स्कोडा’ अभियान में, 60 से अधिक प्रशंसकों ने 28 कारों के काफिले के साथ 19,024 फीट ऊँचाई पर उमलिंग ला तक ड्राइव कर भारत और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया।










